join us facebook

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

Posted by   on

 

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय


संरचनात्मक रूप से, घुटने का जोड़ जटिल है। यह शरीर में किसी भी अन्य जोड़ की तुलना में सबसे अधिक सक्रिय और भार वहन करने वाला जोड़ है। घुटने का जोड़ शरीर की गति और खड़े होने के दौरान गति और मुद्रा दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होना आधुनिक जीवनशैली की निशानी है। नतीजा यह होता है कि किसी भी अंग में तकलीफ होने पर मरीज को भयानक दर्द होने लगता है।


जोड़ सूज जाते हैं और रोगी को चलने-फिरने में कठिनाई होती है। इस रोग के होने पर घुटने, अंगुलियों में, कलाई, कोहनी, कंधे में दर्द होने लगता है। इस समस्या से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप डॉक्टर की दवा के साथ कुछ घरेलू उपाय करके भी इस दर्द से राहत पा सकते हैं। कर सकना

-हर रोज 100 मिली कद्दू का जूस पीने से दर्द में आराम मिलता है, लेकिन इसे खाने से पहले पिएं।


- सुंथा यानी सूखा अदरक जो औषधीय गुणों से भरपूर है, जिन्हें गठिया की समस्या है उनके लिए बहुत फायदेमंद है। आप इसका सेवन कभी भी कर सकते हैं। साथ ही सूंथा रोगों की उत्तम औषधि है। कुछ अदरक को पीस लें। इससे दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

गठिया के कारण होने वाले दर्द पर एलोवेरा जेल लगाने से काफी आराम मिलता है। इससे आपको दर्द से तुरंत राहत मिलती है।

- गाजर, गाजर गठिया के दर्द में बहुत फायदेमंद होता है। गाजर को गर्म पानी में उबालकर भी सेवन किया जा सकता है। लेकिन कच्ची गाजर का जूस पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। गाजर खाने से शरीर को उचित मात्रा में पोषण मिलता है। रोजाना गाजर का जूस पीने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है। अगर इसमें भी आंवले का रस मिला दिया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो जाता है।


-लहसुन रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप इसका सेवन नहीं करना चाहते हैं तो 2-2 ग्राम केसर, जीरा, हींग, कैलामारी और अदरक लेकर पेस्ट बना लें और अरंडी के तेल में भून लें। मौके पर आवेदन करें। लहसुन पेट दर्द, वात रोग, गले के रोग आदि में भी औषधि का काम करता है। किसी भी प्रकार के दर्द में लहसुन के रस के प्रभाव से यूरिक एसिड घुल जाता है और मूत्र मार्ग से तरल रूप में निकल जाता है।


-जोड़ों में बहुत दर्द होने पर अरंडी के तेल की मालिश करने से दर्द से जल्दी आराम मिलता है और सूजन भी कम होती है।


-अजमा का तेल- इससे शरीर के अन्य अंगों में होने वाले दर्द को भी दूर किया जा सकता है। एक बोतल में 10 ग्राम अजमा का तेल, 10 ग्राम पुदीना और 20 ग्राम कपूर मिलाकर रख लें। अजमा के तेल का प्रयोग करने से तुरंत लाभ मिलता है। साथ ही इसकी कुछ बूंदों की मालिश करने से दर्द से राहत मिलती है। जोड़ों के दर्द, जोड़ों की अकड़न में अजमा के तेल की मालिश फायदेमंद साबित होती है।


- जायफल के तेल को सरसों के तेल में मिलाकर पुराने जोड़ की सूजन पर मालिश करने से लाभ होता है। यह संयुक्त-स्थान को खोलता है जो भीड़ के कारण तंग है। इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। जायफल के चूर्ण को शहद के साथ सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

No comments: