join us facebook

मोम की तरह पिघलेगा फैट, बिना जिम जाए घर पर ही इस जूस का सेवन कर आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं

Posted by   on

 

 मोम की तरह पिघलेगा फैट, बिना जिम जाए घर पर ही इस जूस का सेवन कर आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं




मोम की तरह पिघलेगा फैट, बिना जिम जाए घर पर ही इस जूस का सेवन कर आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं

फल हमारे स्वास्थ्य के समग्र विकास के लिए फायदेमंद होते हैं। फलों के रस में सभी प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं और आईने के सामने फिट दिखना चाहते हैं, तो जूस आपके लिए एक आसान उपाय हो सकता है। कुछ फलों में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और फाइबर की मात्रा कम होती है। ऐसे फ्रूट जूस से हम शरीर में अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं और वजन बढ़ाते हैं। इसके अलावा, स्टोर से खरीदे गए कुछ जूस का स्वाद अच्छा हो सकता है, लेकिन वे चीनी से भी भरे होते हैं। हालांकि कुछ फल ऐसे भी हैं, जिनका जूस घर पर ही बनाया जाता है और वजन घटाने में मदद करता है। आज हम आपको ऐसे ही 8 जूस के बारे में बताएंगे।


वैकल्पिक रूप से आप घर पर जूस बनाने के लिए ब्लेंडर का उपयोग कर सकते हैं। यह जूस निकालने का सबसे अच्छा उपाय है। क्‍योंकि इसमें सबसे ज्‍यादा फाइबर होता है, जो फायदेमंद भी होता है और भूख को कम करने में मदद करता है। यहां हम आपको वजन घटाने के लिए 8 तरह के जूस की जानकारी देने जा रहे हैं।




अजमा का रस

अजमा का उपयोग आयुर्वेद में प्राचीन काल से एक हर्बल औषधि के रूप में किया जाता रहा है। अजमा में पिनीन, जीरा, निकोटिनिक आदि कई औषधीय गुण होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इस जूस का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। शोध से पता चला है कि कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ और तरल पदार्थ वजन घटाने के लिए फायदेमंद होते हैं। अजमा का रस एंटीऑक्सिडेंट और लाभकारी यौगिकों का भी एक बड़ा स्रोत है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और सूजन से लड़ने में मदद करता है।




बीट का जूस

चुकंदर के जूस में विटामिन सी, फाइबर, नाइट्रेट, बीटानिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपके पेट को कम कर सकते हैं। आप चुकंदर को उबाल कर या भूनकर भी खा सकते हैं। लेकिन इसे भूनकर खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती है। उसमें चुकंदर का जूस सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। चुकंदर के जूस में कैलोरी बहुत कम होती है और इसे पीने से एनर्जी भी मिलती है। चुकंदर मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं। मैग्नीशियम एक खनिज है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।




हरी सब्जी का जूस

फलों के अलावा आप पत्तेदार सब्जियों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं, जो वजन घटाने में मदद करेगा। आप हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, पत्तागोभी आदि मिलाकर जूस तैयार कर सकते हैं। इसमें फाइबर अधिक होता है और चीनी बहुत कम। शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है कि पत्तेदार सब्जियों का जूस पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

अनार का रस

अनार फाइबर, जिंक, पोटैशियम, आयरन और ओमेगा 6 से भरपूर होता है। अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको रोजाना अनार के जूस का सेवन करना चाहिए। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। अनार का जूस खून की मात्रा बढ़ाता है और कई बीमारियों से बचाता है।

नींबू और अदरक का रस

वजन कम करने के लिए आप नींबू और अदरक के रस का भी सेवन कर सकते हैं। नींबू और अदरक में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं। मनुष्यों और जानवरों में हुए कुछ शोधों में पाया गया है कि अदरक चयापचय को बढ़ा सकता है, भूख कम कर सकता है और यहां तक कि वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।

तरबूज़ का रस

गर्मी के मौसम में वजन घटाने के लिए रोजाना तरबूज के जूस का सेवन किया जाता है। जानकारों के मुताबिक तरबूज में 90 फीसदी पानी होता है इसलिए यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. जो लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं उन्हें रोजाना तरबूज का सेवन करना चाहिए। यह भूख को नियंत्रित करता है। तरबूज में मौजूद पोषक तत्व आपको हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों से बचा सकते हैं।




गाजर का रस

वजन घटाने के लिए गाजर का जूस रामबाण है और इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। गाजर में मौजूद आहार फाइबर में भूख को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। इसका जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। यह आपको कई बीमारियों से दूर रखता है और आपको स्वस्थ भी रखता है।

No comments: