join us facebook

शरीर में दिखें ये पांच बदलाव तो हो सकता है आपको डायबिटीज, इसलिए इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Posted by   on

  


शरीर में दिखें ये पांच बदलाव तो हो सकता है आपको डायबिटीज, इसलिए इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

दुनिया में 42 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। इस बीमारी को बहुत ही घातक माना जाता है और इसका कोई इलाज नहीं है, मतलब जीवन भर इस बीमारी के साथ रहना पड़ता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप डायबिटीज के झांसे में न आएं और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें

डायबिटीज का मुख्य कारण बहुत अधिक मीठी चीजें खाना है। जो लोग ज्यादा मीठी चीजें खाते हैं उन्हें डायबिटीज हो जाता है। आमतौर पर 30 साल की उम्र के बाद इस बीमारी के होने का खतरा ज्यादा होता है, लेकिन आजकल यह बीमारी बच्चों में भी बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है।

औषधि क्या है ?

डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है। एक बार मधुमेह हो जाने पर रोगी को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होता है और मीठी चीजों का सेवन बिल्कुल बंद कर देना होता है। इसके साथ ही रोजाना दवा का सेवन करना होता है। डायबिटीज अधिक होने पर इंजेक्शन भी लगाने पड़ते हैं

अन्य रोग भी हो जाते हैं

डायबिटीज होने से अन्य बीमारियों के भी विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप इसे नियंत्रण में नहीं रखते हैं तो आपको त्वचा, आंखें, ब्रेन स्ट्रोक आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को समय रहते डायबिटीज का पता भी नहीं चल पाता है, जिससे उनका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। आज हम आपको डायबिटीज से पहले दिखने वाले लक्षणों और इसे नियंत्रण में रखने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

अधिक प्यास लगना

ज्यादा प्यास लगना और बार-बार पानी पीना डायबिटीज के लक्षण माने जाते हैं। बार-बार पानी पीने के लिए बाथरूम जाना पड़ता है, इसलिए अगर आपको बहुत प्यास लगती है और आपको बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है, तो आपको डायबिटीज की जांच करानी चाहिए। क्‍योंकि यह टाइप-2 डायबिटीज का लक्षण हो सकता है।

जब आप इसे महसूस करते हैं तो ठीक न करें

जिन लोगों को डायबिटीज है वे ऐसा महसूस होने पर आसानी से आराम नहीं करते हैं। दरअसल अगर आपको यह बीमारी है तो जल्दी आराम नहीं मिलता इसलिए अगर आपको कहीं भी दर्द हो और आराम न मिले तो डॉक्टर के पास जाएं और डायबिटीज की जांच कराएं।

झुनझुनी

हाथ पैरों में अत्यधिक झनझनाहट होना भी डायबिटीज का लक्षण माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति के हाथ या पैर में बार-बार झुनझुनी महसूस होती है तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

वजन घटना

हल्का वजन कम होना भी डायबिटीज का लक्षण माना जाता है, इसलिए अगर आपका वजन कम हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें और डायबिटीज की जांच कराएं।

पीला देखो

डायबिटीज आँखों पर एक टोल लेता है और अक्सर धुंधला हो जाता है। अगर आपको काले धब्बे या धुंधली दृष्टि दिखाई देने लगे तो आपको खुद को डायबिटीज का परीक्षण करवाना चाहिए।

ऐसे करें डायबिटीज पर नियंत्रण

डायबिटीज को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए मीठी चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए।

समय-समय पर डायबिटीज की जांच करानी चाहिए और डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा का सेवन करना चाहिए।

नीम की पत्तियां खाने से शरीर में शुगर लेवल बना रहता है इसलिए रोजाना कम से कम 3 से 5 नीम की पत्तियों का सेवन करना चाहिए।

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको हरी सब्जियों का सेवन बढ़ाना चाहिए और रोजाना दाल का सेवन करना चाहिए।

योग करें और रोजाना कम से कम दो किलोमीटर पैदल चलें।

यह गलती मत करो

डायबिटीज वाले कई लोग कुछ दिनों के लिए नमक खाना बंद कर देंगे, लेकिन जैसे ही शुगर लेवल में सुधार होता है, वे फिर से नमक खाना शुरू कर देते हैं, जो कि बहुत गलत है। क्योंकि डायबिटीज जीवन भर चलने वाली बीमारी है।

इसलिए शुगर लेवल नियंत्रित रहने पर भी मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। समय-समय पर जांच कराते रहना चाहिए। यदि आपको डायबिटीज है, तो आपको हर 3 सप्ताह में अपनी डायबिटीज की जांच करानी चाहिए। कई लोग डायबिटीज होने पर भी जांच नहीं कराते हैं, जो कि गलत है।

No comments: